C/C++ Programming language tutorial in Hindi: Introduction

C यह दुनिया की पहलों ऐसा computer language है जो बहुत पुरानी; है पर इसका उपयोग आज भी बड़े पैमाने पर किया जा रहा है. परन्तु बहुत से लोग ऐसे हैं जो C/C++ सीखना चाहते हैं पर अंग्रेजी में सहज महसूस नहीं करते, इस कारण किताबो से पढ़कर नहीं सीख पाते. मजबूरन उन्हें समय और पैसा खर्च करना पड़ता है. आशा है ऐसे लोगो को मेरा प्रयास पसंद आएगा. Hindi में C/C++ programming language सिखाने का मेरा उद्देश्य यह नहीं है कि आप अंग्रेजी मत सीखो, आप जिस क्षेत्र में हैं उसमे अंग्रेजी भी महत्त्वपूर्ण हैं परन्तु अगर आप को यह जानकारी Hindi में उपलब्ध हो तो आप और अच्छी तरह से C/C++ programming language सीख सकते हैं, C/C++ सीखने से पहले आपको अंग्रेजी नहीं सीखना पड़ेगी.

यह C/C++ programming language hindi tutorial किसके लिए और किस प्रकार लिखा जायेगा

यह शिक्षण इस प्रकार से लिखा जायेगा; कि जिनको किसी भी computer language का ज्ञान नहीं है वो भी इसे पढ़कर आसानी से C/C++ सीख सके. जिनको अन्य भाषाओ का ज्ञान है पर C/C++ का ज्ञान नहीं है वो भी इससे लाभ ले सकते हैं, इसमें C/C++ की सभी विशेषताओ का कारण सहित अध्ययन किया जायेगा और इसे आकर्षक बनाने का प्रयास किया जायेगा. अंत में ये उन लोगो के लिए लिखा जा रहा है जिन्हें अंग्रेजी समझने में असहजता महसूस होती है. आशा है ये आपके काम आएगा.

Compiler क्या है

हम जब computer के लिए निर्देश(computer program)लिखते हैं तो वो English भाषा की तरह लिखते हैं जिसे हम आप पढ़कर समझ सकते हैं परन्तु computer इसे नहीं समझ सकता. computer मशीन की भाषा समझता है जिसे हम आसानी से नहीं समझ सकते. इसके लिए हमें ऐसी software की जरूरत पड़ती है जो हमारे द्वारा लिखे गए program को computer की language में convert कर देता है, जिसे computer समझकर उसका पालन कर सके. इस तरह के software को compiler कहते हैं.

compiler इन्स्टाल करना

Note: अगर आप बिना compiler Install किये C/C++ program Run करना चाहते हैं तो ऊपर "Run Program Here" पर click करें.
यहाँ Winodows OS के लिए devcpp और Linux के लिए gcc compiler इन्स्टाल करने की विधि बताई जा रही है.

windows का उपयोग करने वाले यहाँ  पर क्लिक करे. Downloads section में पहले स्थान पर जो लिंक दिया गया है उस पर क्लिक करके 9mb का सॉफ्टवेर डाउनलोड करके इन्स्टाल कर लें. इन्स्टाल करना आसान है. किसी को इन्स्टाल करने में दिक्कत आ रही हो तो टिप्पणी के माध्यम से संपर्क करे.

ubuntu Linux का उपयोग करने वाले terminal खोले (terminal कैसे खोले यह जानने के लिए यहाँ क्लिक करे) और उसमे लिखे

sudo apt-get install gcc

और Enter  का बटन दबा दे. अगर password पूछे तो वो भी Enter कर दे. कुछ देर बाद gcc अपने आप इन्स्टाल हो जायेगा.

कोई भी प्रश्न आने पर या सलाह देने के लिए टिपण्णी करना न भूले. अगर आपको लेख पसंद आये तो मित्रो को भी बताये, facebook ,twitter में share करे.

Disclaimer : यहाँ आने वाले tutorial को लिखने में पूर्ण सावधानी बरती जा रही है और यथासंभव सही जानकारी दी जाएगी, फिर भी किसी भी गलती के लिए और उसके द्वारा पाठक को हुई हानि का जिम्मेदार लेखक नहीं है.